यह भारतीय विज्ञान कांग्रेस संस्था,कोलकाता,भारत का सरकारी वेबसाइट है।

यहाँ जाएं:105वां भारतीय विज्ञान कांग्रेस,इम्फाल, मणिपुर

युवा वैज्ञानिकों का कार्यक्रम : 2018- 2019


युवा वैज्ञानिकों को प्रोत्साहन देने हेतु भारतीय विज्ञान कांग्रेस संस्था ने बहुत से अवार्डों को विभिन्न क्षेत्रों में पेश करवाया । इन अवार्डों में रू 25,000/- के साथ एक योग्यता प्रमाण - पत्र भी दिया जाता है।


1. संस्था के सदस्यों (आजीवन और वार्षिक ) जिन्होंने अपना शुल्क 15 जुलाई,2018 में या उससे पहले दिया है उनसे आवेदन पत्र माँगे जाते हैं।उम्मीदवार की उपरी वय:सीमा अवार्ड के लिए 32 साल जैसा कि 31 दिसम्बर 2018 (1 जनवरी,1987 में या उसके बाद जन्म लिया हों) में गिना गया है।


2. चार कापियाँ पूर्ण पेपर के साथ चार कापियाँ सारांश (100 शब्दों से ज्यादा नहीं) महासचिव (मुख्यालय) के कार्यालय में 16 अगस्त,2018 तक पहुँच जाना चाहिए।प्रत्येक पेपर और उसके सारांश के प्रति के शीर्ष में विभाग का नाम जहाँ वह पेपर देना है उसका उल्लेख ज़रूर रहना चाहिए।विभागों के नाम का विस्तार http://www.sciencecongress.nic.in/html/paper_presentations.php में देखें।


3. उम्मीदवार की चार प्रतियों के आवेदन - पत्र(जिसे ISCA वेबसाइट http://www.sciencecongress.nic.in/html/ young_sc_progrmame.php से डाउनलोड किया जा सकता है)के साथ संक्षिप्त परिचय - पत्र जो (2 पृष्ठों से अधिक न हों),प्रकाशनों की सूची, पहले से ही प्रकाशित पत्रों के प्रकाशन की प्रतियाँ और भरे हुए आवेदन फ़ार्म की एक सॉफ्ट कॉपी संलग्न प्रतियों के स्कैन प्रतियां (प्रकाशन को छोड़कर ),एक सीडी,(एम.एस.वर्ड प्रारूप में,पीडीएफ में नहीं) में सार एवं जीवन -वृत्त,प्रकाशन की सूची और पुनर्मुद्रण की प्रतियाँ,पूर्ण पेपर के साथ संलग्न होनी चाहिए।


4. पेपर प्रस्तुत करने के लिए एक एकल लेखक होना चाहिए और अनुसंधान कार्य भारत में इसके कार्य किए जाने हैं और इसे उम्मीदवार जहाँ से आवेदन कर रहा है उसके संस्थान के प्रधान द्वारा इसे प्रमाणित किया जाना है।


5. उम्मीदवार को एक आश्वासन देना पड़ेगा कि वह जो भी कार्य करने जा रहा है और जिसे वह पूर्णत: जमा करने जा रहा है वह किसी अन्य रोज़नामचा या किसी भी सम्मेलन/परिसंवाद/विचार - गोष्ठी या कहीं भी यह प्रस्तुत नहीं की गई हो अन्यथा उसे अवार्ड की प्राप्ति नहीं होगी।


6. एक युवा वैज्ञानिक एक समय पे एक ही पेपर एक विभाग के अंतर्गत प्रस्तुत कर सकता है (और दूसरा पेपर उसी कार्य से संबंधित अन्य विभाग में नहीं प्रस्तुत कर सकता है)।


7. एक व्यक्ति जो एकबार युवा वैज्ञानिक अवार्ड किसी भी अनुभाग में प्राप्त कर चूका है वह उपर्युक्त अवार्ड के लिए उसमें या किसी और अनुभाग में पात्रता के लिए लागू नहीं होगा।


8. अधूरा आवेदन को विचार नहीं किया जाएगा।


9. प्रस्तुत कागज़ात की प्रामाणिकता का सत्यापन जॉचा जाएगा।


10. पूर्ण पेपर का निर्धारण उसके विषय - वस्तु से किया जाएगा और प्रत्येक विभाग में सर्वाधिक छ: युवा वैज्ञानिकों को अपने पेपर मौखिक रूप से प्रस्तुतीकरण करने के लिए 106वाँ भारतीय विज्ञान कांग्रेस में आमंत्रित किया जाएगा।भारतीय विज्ञान कांग्रेस संस्था द्वारा इन चुने हुए वैज्ञानिकों को स्वीकार्य यात्रा - भत्ता और दैनिक भत्ता दिया जाएगा।


11. अवार्ड के लिए अंतिम चयन यथावत् निर्मित समिति द्वारा किया जाएगा और 106 वाँ भारतीय विज्ञान कांग्रेस सत्र 7 जनवरी,2019 के समापन सत्र के दौरान अवार्ड दिया जाएगा।


12. उपर्युक्त अवार्ड के लिए आवेदन - पत्र को लौटाया नहीं जाएगा।


13. ISCA मुख्यालय में पेपर प्राप्ति की अंतिम तारीख़ 16 अगस्त,2018 हैं।



सभी पत्राचार किया जाना चाहिए:


महासचिव (सदस्यता कार्य),

भारतीय विज्ञान कांग्रेस संस्था,

14,डॉ0 बिरेश गुहा स्ट्रीट,कोलकाता - 700 017

दूरभाष संख्या: (033) 2287 - 4530/2281 - 5323

फैक्स सं: +91 - 33 - 2287-2551

ई0 मेल: es.sciencecongress.nic.in/iscacal@vsnl.net

वेबसाइट: http://www.sciencecongress.nic.in

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत एक व्यावसायिक संस्था

घरचित्र प्रदर्शनीआर.टी.आईसमय सीमानिवेदित भाव मंगानासंपर्क करेंनियम एवं शर्तेंगोपनीयता नीतिकॉपीराइट नीतिसाइटमैप
कॉपीराइट © 2012 भारतीय विज्ञान कांग्रेस संस्था. सभी स्वत्व आरक्षित हैं

social